Read Time:4 Minute, 13 Second

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई है. ठंडी हवाओं के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने से 29 जनवरी को दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा में बारिश का अनुमान जताया है.

बता दें कि दो दिन पहले तक 10 डिग्री से ऊपर चल रहा न्यूनतम तापमान शुक्रवार को गिरकर 5.8 तक पहुंच गया.

हालांकि, दिल्ली के मुकाबले में एनसीआर में ठंड से थोड़ी राहत रही. दिल्ली में सर्दी के मौसम में अभी तक बारिश नहीं हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ऐसा नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण हुआ. दिल्ली में इस साल जनवरी में अभी तक आठ दिन शीतलहर का प्रकोप रहा, जो कि 15 साल में सर्वाधिक है. दिल्ली में जनवरी 2020 में सात दिन शीतलहर चली थी, और पिछले साल एक भी ऐसा दिन दर्ज नहीं किया गया.

पंजाब, हरियाणा में सर्द रहा मौसम

पंजाब और हरियाणा में शुक्रवार को सर्द मौसम बना रहा तथा बठिंडा इस क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.3 डिग्री, 6.8 डिग्री, 5.7 डिग्री, छह डिग्री, 1.4 डिग्री और पांच डिग्री सेल्सियस रहा. अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा.

पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी एवं केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस और हिसार में न्यूनतम तापमान में 3.7 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य के करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में पारा क्रमश: 4.2 डिग्री, 3.6 डिग्री, छह डिग्री, 6.6 डिग्री और तीन डिग्री तक लुढ़क गया

राजस्थान में बारिश की संभावना

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है, जहां बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में राज्य में कई जगह बारिश और कहीं कहीं ओलावृष्टि का भी अनुमान व्यक्त किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर में शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे व चूरू में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 29 जनवरी को दक्षिण पश्चिम राजस्थान को छोड़कर अधिकांश स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है.

About Post Author

Jonas

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %